Siberian Husky Price In India in Hindi- साइबेरियन हस्की डॉग का इतिहास

Siberian Husky Price In India in Hindi- क्या आप जानते है दुनिया के सबसे ठन्डे हिस्सों से आने वाले डॉग ,हस्की बहुत खूबसूरत, प्यारे कुत्ते हैं और दुनिया के सबसे ठंडे हिस्सों से आते हैं! यदि आप डॉग के प्रति लगाव रखते है और उनकी उचित देखभाल करना जानते हों तो आपके लिए Siberian Husky बहुत अच्छे पालतू जानवर हो सकते हैं।

इसके साथ ही इस लेख में आप जानेंगे की अगर हम  को घर में husky डॉग को रखते है तो हमें महीने का कितना खर्चा आ जाता है। इस पोस्ट में हम उनके प्राइस के बारे में बतायेगे जो भी भारत के अलग अलग राज्य या शहर के अनुसार अलग अलग हो सकता है । अपने इस पोस्ट में ही हम उनके इतिहास और उनके देख भाल करने के तरीको के बारे में बतायेगे ।

Siberian Husky Price In India in Hindi
Siberian Husky Price In India in Hindi

साइबेरियन हस्की डॉग का इतिहास

यह डॉग जो की उत्तरी साइबेरिया में चर्ची जनजाति का कुत्ता था। यह डॉग 4,000 वर्ष से भी पुराना डॉग है। साइबेरियाई husky डॉग का इतिहास अच्छी तरह से प्रलेखित नहीं है, लेकिन माना जाता है कि उनकी उत्पत्ति उत्तरी अमेरिका में हुई थी।

नस्ल के पूर्वजों में अलास्का मालाम्यूट और सामोयड शामिल हैं। प्रारंभ में, इन नस्लों को एस्किमो कुत्ते कहा जाता था क्योंकि इनका उपयोग आर्कटिक जनजातियों द्वारा स्लेज खींचने के लिए किया जाता था।

जब यूरोपीय लोग पहली बार उनके संपर्क में आए, तो उन्होंने उन्हें आर्कटिक डॉग या स्नो डॉग सहित विभिन्न नाम दिए। 1933 में, अमेरिकन केनेल क्लब ने इस नस्ल को अपने उत्तरी नस्ल समूह के हिस्से के रूप में मान्यता दी।

साइबेरियन हस्की डॉग का इतिहास

साइबेरियन हस्की डॉग का शारीरिक रूप

खड़े कान और घने मुलायम कोट वाला एक सुंदर कुत्ता, साइबेरियन हस्की कंधों पर 20 से 24 इंच (51 से 61 सेमी) लंबा होता है और इसका वजन 35 से 60 पाउंड (16 से 27 किलोग्राम) होता है। यह आमतौर पर भूरे, भूरे या काले और सफेद रंग का होता है और इसके सिर पर टोपी, मुखौटा या चश्मे जैसे निशान हो सकते हैं। साइबेरिया में सैकड़ों वर्षों तक शुद्ध रखी गई यह नस्ल अपनी बुद्धिमत्ता और सौम्य स्वभाव के लिए विख्यात है।

साइबेरियन हस्की डॉग का इतिहास

साइबेरियन हस्की डॉग का व्यवहार या स्वभाव

साइबेरियन हस्की मिलनसार स्वभाव के होते है साथ ही साथ अपने मित्रता और बुद्धिमत्ता के लिए प्रसिद्ध हैं। ये इंसानों और साथी कुत्तों के साथ भी मिलनसार स्वभाव के कारण आसानी से रह सकते है। ये आपसे बात करने के लिए चिल्लाने, गुर्राने और फुसफुसाहट का उपयोग कर सकते है ,चुकी शिकारी स्वभाव के कारण ये आस- पास के बिल्ली और अन्य छोटे जानवरो पर आक्रमण भी कर सकते है , इस चीज़ से बचाव के लिए उन्हें नित्यदिन अच्छे ट्रैंनिंग की जरूरत होती है। जिससे वो अपने इस तरह के स्वभाव को नियंत्रित कर सके।


साइबेरियन हस्की जैसे डॉग ब्रीड अगर आप पालते हो तो आपको उसे बचपन से ट्रेनिंग एंड सामाजिक करवाना होगा। तब जाकर वह एक अच्छा और बेहतर फैमिली डॉग बन पाएगा। 

साइबेरियन हस्की को रखने से जुड़ी बातें

साइबेरियन हस्की को रखने से पहले आपको कुछ विशेष बात का ध्यान देना जरुरी है ये डॉग एक बड़े घर में रहने वाले डॉग होते है , जो की छोटे घर में नहीं रह सकते है , इस डॉग को घूमना और व्ययाम करना जरुरी होता है।

यह डॉग जो की शिकारी डॉग होते है , जिसका मतलब है की आप इनके साथ खरगोश या बिली जैसे छोटे जीव को नहीं पाल सकते है। क्योकि ये एक तरह से शिकारी डॉग होते है , जो समय मिलते ही उन्हें मार सकते है। आप इनको बांध के रख सकते है क्योकि अगर ये फ्री होंगे तो घूमने निकल सकते है। क्योकि इनको घूमना और शिकार करना पसंद है।

भारत में साइबेरियन हस्की की कीमत : Siberian Husky Price In India in hindi

भारत में साइबेरियन हस्की की कीमत की बात करे तो अलग अलग शहर में इसकी मूल्य अलग अलग हो सकती है ये निर्भर कई तरह के कारको पर भी निर्भर करता है , जैसे ब्रीडर की अनुभव , या उसकी समाज में किस तरह के इज़्ज़त है , ये सभी बाते आपके हस्की की कीमत को अलग अलग कर सकती है।

औसतन एक हस्की की कीमत २० हजार से लेकर ६० हजार तक हो सकता है। जो की अलग अलग कारको पर निर्भर करता है।

City Name Siberian Husky Prices
DelhiRs 45,000 to Rs 70,000
MumbaiRs 45,000 to Rs 70,000
KolkataRs 30,000 to Rs 60,000
PuneRs 40,000 to Rs 70,000
ChennaiRs 30,000 to Rs 70,000
LucknowRs 30,000 to Rs 65,000
BangaloreRs 45,000 to Rs 70,000
PatnaRs 20,000 to Rs 70,000
KeralaRs 30,000 to Rs 60,000
TamilnaduRs 35,000 to Rs 65,000
CoimbatoreRs 20,000 to Rs 70,000
NagpurRs 25,000 to Rs 65,000
PunjabRs 20,000 to Rs 70,000
GuwahatiRs 20,000 to Rs 70,000

साइबेरियन हस्की डॉग को रखने में महीने का खर्च

किसी भी डॉग को पालने में सबसे मुख्य है उनके भोजन में होने वाले खर्च होते है। क्योकि भोजन उनके शरीर को जरुरी पोषक तत्व देते है जिससे किसी भी डॉग के शरीर का विकास होता है। एक भोजन चुनना महत्वपूर्ण है जो उनकी उम्र, आकार और गतिविधि स्तर के लिए उपयुक्त हो। किसी भी डॉग के मोटापे को रोकने के लिए अधिक भोजन से बचें।

अब अगर बात करे की हस्की के भोजन में कितना रुपए ख़र्च हो सकते है तो अनुमान के रूप से एक हस्की आसानी से २०kg तक डॉग फ़ूड को खा सकता है जिसका कीमत प्रति माह लगभग 3,000-3500 रुपये का खर्च आएगा। और प्रीमियम गुणवत्ता वाले डॉग फ़ूड पर आपको प्रति माह लगभग 6,000-7,000 रुपये का खर्च आएगा।

हस्की को किसी भी तरह के संक्रमण और बीमारी से बचाने के लिए उनका टीकाकरण भी एक आवश्यक चीज़ है। टीकाकरण किसी भी डॉग को बीमारी से लड़ने, आपके प्यारे कुत्ते के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।

पशुचिकित्सक के साथ नियमित जांच से किसी भी स्वास्थ्य समस्या में होने वाले बीमारी के रोकथाम के लिए आवश्य्क है।

हस्की को लगने वाले टिका की कीमत ८०० से लेकर २५०० रुपए तक हो सकती है , इसके साथ ही टिक से बचने के लिए २००० की टेबलेट जो की ३ माह तक के असर देता है , इसके साथ ही दी वार्मिंग के लिए हर मंथ २५० रुपए की टेबलेट देना जरुरी होता है।

FAQ:

Q : भारत में हस्की की कीमत क्या है?

Ans : भारत में औसतन एक हस्की की कीमत २० हजार से लेकर ६० हजार तक हो सकता है।

Q : साइबेरियन हस्की की कीमत क्या है?

Ans : भारत में औसतन एक हस्की की कीमत २० हजार से लेकर ६० हजार तक हो सकता है।

Q : क्या हस्की अच्छे कुत्ते हैं?

Ans : हां अच्छे डॉग होते है लेकिन अपने शिकारी स्वभाव के कारण अन्य छोटे जीव के लिए घातक हो सकते है।

Q : क्या हस्की भारत में रह सकती है?

Ans : गरमी के दिनों में उनको दिक्क्त हो सकता है क्योकि वो अधिक समय अति ठण्ड वाले क्षेत्र में रहे है।

निष्कर्ष :

दोस्तों ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको भारत में साइबेरियन हस्की की कीमत के बारे में विस्तार से बताया है साथ ही हमने साइबेरियन हस्की को घर में रखने पर प्रति महीना कितना खर्च होगा इसके बारे में भी बताया है। 

साथ ही और अलग-अलग डॉग ब्रीड की कीमत जानने के लिए हमारे वेबसाइट पर दोबारा जरूर आए। धन्यवाद !!!!!!

Read More Post on Dog Price In India :

Leave a Comment