Shih Tzu Price in India In Hindi -भारत में शिह त्ज़ू डॉग की कीमत क्या है ?

Shih Tzu Price in India In Hindi – भारत के बॉलीवुड फिल्मों से लेकर टेलीविजन विज्ञापनों तक शिह त्ज़ू डॉग काफी लोकप्रिय है , ये डॉग आज के समय में भारत के हलचल भरे शहरों और अपार्टमेंट परिसरों में, शिह त्ज़ु ने आदर्श चार-पैर वाले साथी के रूप में अपनी जगह बना ली है। इन मनमोहक फर वाले बच्चों के प्यार में पड़ने के लिए तैयार हो जाइए क्योंकि हम भारतीय कुत्ते-प्रेमी समुदाय में अपने इस पोस्ट के माध्यम से शिह त्ज़ू डॉग की कीमत , साथ ही साथ हम आपको इसके इतिहास और देखभाल कैसे करे के बारे में भी बतायेगे ।

क्या आप जानते है ये छोटा आकर का प्यारा सा दोस्त चायना मूल के नस्ल का है , इस डॉग को आज के समय में शौकिया तौर पर पालना पसंद करते है। यदि आप भी इस डॉग को अपने घर लाने का सोच रहे है तो आपको ये पोस्ट काफी मदद करेगा , इस पोस्ट में हम इस शिह त्ज़ू डॉग की कीमत भारत के अलग अलग सिटी के अनुसार भी बतायेगे , साथ ही इसके देख भाल करने के तरीको के बारे में बतायेगे ।

Shih Tzu Price in India In Hindi
Shih Tzu Price in India In Hindi

संछिप्त परिचय : –

अपने इस पोस्ट सबसे पहले शिह त्ज़ू डॉग के बारे संछिप्त परिचय को जानते है ।

Breed NameShih Tzu
OriginChina, Tibet
TemperamentClever, Happy, Lively, Affectionate, Spunky, Kid Friendly
HeightMale: 8 – 11 inches (20 – 28 cm)
Female: 8 – 11 inches (20 – 28 cm)
WeightMale: 4 – 7.2 kg
Female: 4 – 7.2 kg
Lifespan10 – 18 years
Breed GroupToy dog breeds (AKC)
Apartment FriendlyHighly
Price INR 25, 000 – 60, 000
Shih Tzu Price in India In Hindi

Shih Tzu Price in India in Hindi

भारत में शिह त्ज़ू की कीमत 20,000.00 रुपये से 60,000.00 रुपये के बीच है। भारत में शिह-त्ज़ुस की एक विस्तृत विविधता की कीमत में भारी अंतर है क्योंकि सबसे महंगे शिह-त्ज़ुस शुद्ध प्रजनन से आते हैं जबकि कम कीमत वाले मिश्रित या क्रॉस प्रजनन से आते हैं।

Shih Tzu price DelhiRs 18,000 to Rs 65,000
Shih Tzu price in KeralaRs 22,000 to Rs 58,000
Shih Tzu price in ChennaiRs 20,000 to Rs 70,000
Shih Tzu price in KolkataRs 20,000 to Rs 55,000
Shih Tzu price in PuneRs 15,000 to Rs 60,000
Shih Tzu price in HyderabadRs 20,000 to Rs 65,000

शिह त्ज़ु का इतिहास और उत्पत्ति

अमेरिकन केनेल क्लब ने 1969 में शिह त्ज़ु को अपनी एक विशिष्ट नस्ल के रूप में मान्यता दी, और तब से इस नस्ल ने एक प्यारे साथी और शो डॉग के रूप में दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल की है। शिह त्ज़ु कुत्ते की नस्लों का समृद्ध इतिहास और शाही संबंध कुत्ते के शौकीनों को शिह त्ज़ु से बहुत प्यार करते हैं। वे आकर्षण और अपील की एक प्राचीन वंशावली के रूप में कार्य करते हैं।

ऐसा माना जाता है कि शिह त्ज़ु ल्हासा अप्सो और पेकिंगीज़ सहित चीनी और तिब्बती बेल्ट में विभिन्न नस्लों से आया है। शिह त्ज़ु को 1300 की शुरुआत में मिंग राजवंश और किंग राजवंश के दौरान चीनी शाही परिवारों के लिए एक शाही साथी गोद कुत्ते के रूप में पाला गया था।वे अपनी विशिष्ट शाही उपस्थिति और आकर्षक व्यक्तित्व के कारण तब से शाही विरासत का हिस्सा रहे हैं।

भारत में कांगल कुत्ते की कीमत क्या है? – Click Here

शिह त्ज़ु यादों से पहले एक महत्वपूर्ण बात

एलर्जी : – शिह त्ज़ु को हाइपोएलर्जेनिक माना जाता है, लेकिन कोई भी कुत्ता पूरी तरह से हाइपोएलर्जेनिक नहीं होता है।

स्वास्थ्य की स्थिति : -ज्यादातर नस्लों की तरह, शिह त्ज़ु आंख, दांत और त्वचा की एलर्जी जैसे विशिष्ट स्वास्थ्य विशेषज्ञों से प्रभावित होते हैं। आपको अपने कुत्ते के स्वास्थ्य की सुरक्षा सुनिश्चित करनी होता है।

समय और प्रतिबद्धता :- शिह त्ज़ुई के मानसिक कल्याण के लिए बहुत समय और स्नेह की जरूरत होती है, उनके स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिए उनके शानदार समृद्ध कोट को संवारने के लिए समय देना चाहिए। आप सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने प्रिय मित्र की देखभाल के लिए पर्याप्त समय है।

प्रशिक्षण : – किसी भी अन्य कुत्ते की तरह, शिह त्ज़ु को उचित प्रशिक्षण और समाजीकरण की आवश्यकता होती है। वे कभी-कभी जिद्दी हो सकते हैं, इसलिए शिह त्ज़ुनी को उन्हें प्रशिक्षित और सामाजिक बनाने में मदद करने के लिए सकारात्मक सुदृढीकरण प्रशिक्षण विधियों की आवश्यकता है।

शिह त्ज़ु में सामान्य स्वास्थ्य समस्याएं

जब शिह त्ज़ु की बात आती है, तो उनकी मनमोहक उपस्थिति और स्नेही स्वभाव अक्सर हमारा दिल चुरा लेते हैं। हालाँकि, इस रमणीय नस्ल को प्रभावित करने वाले सामान्य स्वास्थ्य मुद्दों के बारे में जागरूकता आवश्यक है।

ख़राब घुटने :- शिह त्ज़ुई को चोट की समस्या होने का खतरा है, जैसे कि लक्सेटिंग पटेला, जिसकी घुटने की टोपी उसकी सामान्य स्थिति से हट जाती है।
यह स्थिति बार-बार उन्हें सहायक और लंगड़ा बनाया जा सकता है। नियमित व्यायाम और स्वस्थ वजन की ऐसी समस्याओं को रोकने में मदद कर सकते हैं।

साँस की परेशानी :- शिह त्ज़ु को अपने चपटे चेहरे और छोटे थूथन के कारण सांस लेने में कठिनाई हो सकती है, जिसे ब्रैकीसेफेलिक एयरवे सिंड्रोम के रूप में जाना जाता है। यह स्थिति खर्राटे लेना, खर्राटे लेना और श्वसन संकट जैसे लक्षण पैदा कर सकती है। अपने शिह त्ज़ु की भलाई सुनिश्चित करने के लिए आपको उन्हें अच्छे हवादार रूम में रखना चाहिए ।

हिप डिस्पलासिया :- इस बीमारी जो की किसी भी शिह त्ज़ु को आनुवंशिक रूप से मिलता है , इस बीमारी में इनको चलने-फिरने में कठिनाई और दर्द का सामना करना होता है इस बीमारी जो की कूल्हे के जोड़ को प्रभावित करता है ।

कान के संक्रमण :- शिह त्ज़ु के कानों के फ्लॉपी होने और कान बालों से ढके होने के कारण कान में संक्रमण होने का खतरा रहता है। नमी, मोम का निर्माण और मलबा बैक्टीरिया या यीस्ट संक्रमण में योगदान कर सकता है।

लैब्राडोर डॉग का इतिहास

शिह त्ज़ु एक अच्छा पारिवारिक कुत्ता क्यों है?

जो चीज़ उन्हें और भी असाधारण बनाती है वह है उनका गर्मजोशी भरा और स्नेही स्वभाव। शिह त्ज़ु बच्चों के साथ अपनी उत्कृष्ट अनुकूलता, दयालुता, सहनशीलता और सौम्यता प्रदर्शित करने, सामंजस्यपूर्ण संबंध सुनिश्चित करने और छोटे बच्चों के लिए सही साथी प्रदान करने के लिए प्रसिद्ध है।

अपनी आनंदपूर्ण और प्रेमपूर्ण उपस्थिति के साथ, शिह त्ज़ु प्रचुर खुशियाँ लाता है और परिवारों के लिए अविस्मरणीय क्षण बनाता है, जिससे वे एक पोषित पारिवारिक कुत्ते के रूप में एक आदर्श विकल्प बन जाते हैं।
शिह त्ज़ु अपने परिवार के सदस्यों को भावनात्मक समर्थन प्रदान करने में भी माहिर हैं। वे आदर्श थेरेपी कुत्ते हैं, जो जरूरतमंद लोगों के लिए आराम और खुशी लाते हैं। इन छोटे साथियों में भावनाओं को समझने और तनाव या उदासी के दौरान एक शांत उपस्थिति प्रदान करने की अद्भुत क्षमता होती है।

उनका छोटा आकार उन्हें गोद में सिमटने की अनुमति देता है, एक सुखदायक स्पर्श और सुनने का अवसर प्रदान करता है। शिह त्ज़ु में भावनात्मक समर्थन प्रदान करने की एक जन्मजात प्रतिभा है, चाहे वह सोफे पर लेटना हो, पकड़ने के लिए पंजा देना हो, या बस लगातार उपस्थिति रहना हो।

अटूट प्रेम और समर्पण आराम और भावनात्मक कल्याण की गहरी भावना को प्रदर्शित करता है। शिह त्ज़ु, अपनी निरंतर उपस्थिति और दृढ़ स्नेह के साथ, हमेशा आपके साथ रहेगा, आप पर बिना शर्त प्यार बरसाएगा और आपके जीवन में खुशियाँ लाएगा।

Shih Tzu Training Tips

प्रारंभिक प्रशिक्षण प्रारंभ करें :- प्रारंभिक समाजीकरण और आज्ञाकारिता प्रशिक्षण शुरू करना अक्सर युवा कुत्तों के लिए फायदेमंद होता है जो नई चीजें सीखने में तेज होते हैं। आठ सप्ताह की उम्र तक, पिल्ले बैठना, रहना, नीचे रहना और शांत रहना जैसी बुनियादी आज्ञाएँ सीखना शुरू करने के लिए तैयार हो जाते हैं।

कृपया उन्हें ढेर सारे खिलौने उपलब्ध कराएं :- जब कुत्ते ऊब जाते हैं या तनावग्रस्त हो जाते हैं, तो वे अक्सर अनुचित व्यवहार का सहारा लेते हैं। आप खिलौनों से कुत्तों का मनोरंजन कर सकते हैं। अपने पालतू जानवर को पहेली खिलौनों और भोजन संबंधी बातचीत की मदद से उपहार ढूंढने की “समस्या” को “हल” करने के लिए अपनी कुत्ते प्रतिभा का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें। न केवल वे खुश हैं, बल्कि वे कुत्तों को उपलब्धि की भावना भी देते हैं, जो उनके मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

उन्हें जल्दी समाज में मिलें दे – आपके शिह त्ज़ु को दूसरों के साथ बातचीत करने की ज़रूरत है, इसलिए उसे विभिन्न लोगों, पालतू जानवरों और स्थितियों से परिचित कराकर शुरुआत करें। यह व्यवहार संबंधी मुद्दों की संभावना को कम करके और पिल्लों को मजबूत सामाजिक कौशल विकसित करने में मदद करके किया जा सकता है।

सुनिश्चित करें कि आपका कुत्ता पर्याप्त व्यायाम करे :- कुत्तों को अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए शारीरिक और बौद्धिक रूप से सक्रिय रहने की आवश्यकता होती है। अधिकांश शिह त्ज़ु प्रतिदिन दो अच्छी सैर और खेल के साथ फलते-फूलते हैं। आपको पता होना चाहिए कि जो पालतू जानवर पर्याप्त व्यायाम नहीं करते हैं वे ऊब, तनावग्रस्त और चिंतित हो जाते हैं, जिससे अक्सर अत्यधिक भौंकने और विघटनकारी व्यवहार होता है और पुरानी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

Q : भारत में शिह त्ज़ू की कीमत कितनी है?

A : भारत में शिह त्ज़ू की कीमत 20,000.00 रुपये से 60,000.00 रुपये के बीच है।

Q : शिह त्ज़ू कितना बड़ा हो जाता है?

A : शिह त्ज़ू की ऊंचाई आठ से 11 इंच और वजन नौ से 16 पाउंड (चार से सात किलोग्राम) है।

Q : क्या ए शिह त्ज़ू एक अच्छा कुत्ता है?

A : जी हां !! ये एक मिलनसार स्वभाव वाले कुत्ते होते है जिस कारण से घरेलु डॉग के लिए बहुत अच्छे होते है ।

निष्कर्ष

आज के अपने इस पोस्ट में मैंने आपको शिह त्ज़ू डॉग के बारे में जानकारी साझा किया , आशा करते है इस पोस्ट से आपको जरूरत के अनुसार शिह त्ज़ू डॉग के बारे में सभी जानकरी मिला होगा , इस पोस्ट को पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद !!!

Leave a Comment