Kangal Dog Price In India(2023) – भारत में कांगल कुत्ते की कीमत क्या है ?

Kangal Dog Price In India : कंगाल शेफर्ड एक ऐसी डॉग ब्रीड है जिसके सामने पिटबुल, रॉटवीलर, जर्मन शेफर्ड या फिर केन कोर्सो हो, कैंडल शेफर्ड इन सभी डॉग्स को बड़े ही आसानी से हरा सकता है क्योंकि ये डॉग्स इनसे बहुत ज्यादा पावरफुल होता है। यह बहुत ही शक्तिशाली नसों वाले कुत्ते होते हैं। आज के इस लेख में आप यही जानेंगे की मोस्ट डेंजरस डॉग कैंडल शेफर्ड का इंडिया में क्या कीमत है? अगर हम कैंडल शेफर्ड को अपने घर में रखते है तो हमें महीने का कितना खर्चा जाता है?

Kangal Dog Price In India

कंगाल शेफर्ड एक ऐसी डॉग ब्रीड है जिसके सामने पिटबुल, रॉटवीलर, जर्मन शेफर्ड या फिर केन कोर्सो हो, कैंडल शेफर्ड इन सभी डॉग्स को बड़े ही आसानी से हरा सकता है क्योंकि ये डॉग्स इनसे बहुत ज्यादा पावरफुल होता है। यह बहुत ही शक्तिशाली नसों वाले कुत्ते होते हैं। आज के इस लेख में आप यही जानेंगे की मोस्ट डेंजरस डॉग कैंडल शेफर्ड का इंडिया में क्या कीमत है? अगर हम कैंडल शेफर्ड को अपने घर में रखते है तो हमें महीने का कितना खर्चा जाता है?

यह और भी अलग कुत्तों से काफी अलग होता है इसलिए इसे पालने के लिए आपको अनुभव होना जरूरी है। यह अपनी वफादारी, सुरक्षा और बुद्धिमत्ता के लिए चारों तरफ प्रसिद्ध है। तो आईए जानते हैं अगर आप भारत में कंगाल डॉग खरीदने हैं (Kangal Dog Price In India) तो आपको कितने रुपए लगा सकते हैं।

कंगाल डॉग का इतिहास

कंगाल डॉग एक बहुत ही पुराना नस्ल है जिसका उत्पत्ति तुर्की के सिवास इलाके में हुआ था। इन्हें खास तौर पर पशुधन के संरक्षण और रक्षक के रूप में बनाया गया था। इन्हें भालू, सियार और भेड़िया जैसे जंगली जानवरों से पालतू जानवर जैसे बकरियां और भेड़यों को रक्षा करने के लिए पाला जाता था। साथ ही साथ यह जंगली सूअरों का शिकार भी किया करते थे।

साल 1970 में तुर्की सरकार ने कंगाल डॉग को एक नस्ल के रूप में मान्यता दी थी। इसके बाद से कंगाल डॉग दुनिया के चारों तरफ साथी डॉग और काम करने वाले डॉग के रूप में मशहूर हो गए। उसे समय तुर्की ने इन पर काफी ध्यान दिया और इन्हें राष्ट्रीय खजाना माना गया। आज के समय में भी कंगाल डॉग को रक्षक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। यह उन लोगों के लिए काफी वफादार होते हैं जो उनके मालिक होते हैं।

कंगाल शेफर्ड डॉग का शारीरिक रूप

दुनिया में सबसे मजबूत और शक्तिशाली कुत्तों के नस्लों में कंगाल शेफर्ड डॉग का नाम सबसे ऊपर आता है। दुनिया में सबसे ज्यादा फोर्स बाइट इसी ब्रीड की होती है। यह एक लंबा दिखने वाला कुत्ता होता है जिसकी हाइट 63 सेमी से लेकर 80 सेंटीमीटर तक होता है। साथ ही इसका वजन भी काफी भारी होता है, कंगाल डॉग का वजन 48 किलो से लेकर 60 किलो तक होता है। वही इस ब्रीड के कुत्तों की लाइफ़स्पन यानी आयु का बात किया जाए तो कंगाल डॉग 10 साल से 15 साल तक जीवित रहते हैं।

कंगाल शेफर्ड डॉग का स्वभाव।

स्वभाव के मामले में कंगन डॉग बहुत ही शांत और आत्मविश्वासी होते हैं। यह स्वतंत्र रहना चाहते हैं और अपने परिवार या झुंड के प्रति हमेशा मजबूत सुरक्षात्मक स्वभाव रखते हैं। यह अजनबी लोगों से खुद का सुरक्षा कर सकते हैं और साथ ही अपने जगह को भी सुरक्षित रख सकते हैं।

कंगाल डॉग अपने काम को लेकर काफी ज्यादा गंभीर होते हैं और अपना जिम्मेवारी को अच्छे से समझते हैं। इन्हें मात्र एक अनुभवी मलिक की जरूरत होती है जो इन्हें अच्छे से स्थिर रख सके और अच्छा ट्रेडिंग दे सके इसके बाद इन्हें सभी बातों का समझ आ जाए।

Kangal Dog Price In India – Kangal price in india

आपको बता दे कि भारत के अलग-अलग राज्यों (भारत देश में कंगाल कुत्ते की कीमत) में कंगाल डॉग की कीमत अलग-अलग होती है। यह काफी लोकप्रिय और प्रसिद्ध है इस कारण इसकी कीमत थोड़ी अधिक होती है। भारत के अलग-अलग राज्यों में कंगाल डॉग की कीमत ₹60,000 से शुरू होकर 80,000 रूपयों तक जाती है। इन डॉग की कीमत स्थान, स्वस्थ, मौलिकता जैसे कारकों पर निर्भर करती है।

कंगाल डॉग को खरीदने की जगह कीमत को प्रभावित करती है। अगर आप इसे पीला मीलों से खरीदते हैं तो यह अच्छी गुणवत्ता का नहीं होता है, लेकिन वही आप पेशेवर प्रजनकों से खरीदते हैं तो आप उचित कंगाल डॉग खरीद सकते हैं लेकिन इसकी कीमत थोड़ी अधिक हो सकती है।

भारत देश में कंगाल कुत्ते की कीमत
जगहप्राइस
मुंबई में कंगाल कुत्ते की कीमतINR 30,000- 80,000
दिल्ली में कंगाल कुत्ते की कीमतINR 30,000- 60,000
केरल में कंगाल कुत्ते की कीमतINR 30,000- 70,000
तमिलनाडु में कंगाल कुत्ते की कीमतINR 30,000-70,000
पश्चिम बंगाल में कंगाल कुत्ते की कीमतINR 65,500 to 80,500
उत्तराखंडINR 65,500 to 80,500
तेलंगानाINR 65,500 to 80,500
तमिलनाडुINR 65,500 to 80,500
राजस्थान INR 65,500 to 80,500

भारत में कंगाल डॉग को रखने में खर्च

यह एक अच्छी गुणवत्ता वाला ब्रीड का कुत्ता होता है जिसे अगर आप रखना चाहते हैं तो आपको इसके खाने पीने पर भी ध्यान देना होगा। इन ब्रीड के कुत्तों को भोजन के तौर पर कच्चा मांस, दही, रोटी, सब्जी और बकरी का दूध जैसे चीजों का जरूरत पड़ता है और इन सभी में कुल मासिक लागत आपको ₹3,000 से लेकर ₹5,000 तक लग सकती है। यह एक स्वस्थ नस्ल है जिस पर शुरू से ही ध्यान देना बहुत जरूरी होता है।

कुत्ते को किसी भी अन्य बीमारी से बचने के लिए टीकाकरण करवाना काफी जरूरी होता है। अगर आप सही समय पर अपने कुत्ते को टीकाकरण करवाते हैं तो इससे वह स्वस्थ रहेगा। इसके अलावा मनुष्यों को रेबीज जैसी खतरनाक बीमारियों से बचने के लिए भी टीकाकरण करवाना बहुत जरूरी होता है। इसके टीकाकरण में आपको ₹5,000 से ₹10,000 तक की जरूरत लग सकती है। अगर आप इन दोनों के खर्चे को जोड़ दें तो लगभग 15, 000 रुपयों तक आ सकता है।

FAQ

Q- कंगाल डॉग का जीवनकाल कितने वर्ष का होता है?

A : कंगाल डॉग का जीवनकाल 10 वर्ष से 15 वर्ष के बीच होता है।

Q : कंगाल डॉग का हाइट कितना होता है?

A : कंगाल डॉग का हाइट 63 सेंटीमीटर से 80 सेंटीमीटर होता है।

Q : कंगाल डॉग का वजन कितना होता है?

A : कंगाल डॉग का वजन 48 किलो से 60 किलो तक होता है।

निष्कर्ष:

दोस्तों इस लेख में हमने आपको भारत में कंगाल डॉग की कीमत (Kangal Dog Price In India) के बारे में बताया है। अगर आपको कुत्ते से प्यार है और आप अपने घर में एक नया ब्रीड का कुत्ता रखना चाहते हैं तो कंगाल डॉग इसके लिए सही साबित हो सकता है। लेकिन आपको इस बात का जरूर ध्यान देना चाहिए कि यह बहुत ही शक्तिशाली होता है।


इसे पालने से पहले आपके पास कुत्ते पालने का अनुभव जरूर होना चाहिए। अगर आपको कंगाल डॉग पसंद है तो आप इसे आसानी से खरीद सकते हैं। Kangal Dog Price In India से जूरी सारी जानकारी हमने ऊपर बताया है।

Read More Post :

Leave a Comment