German Shepherd Price In India – भारत में जर्मन शेफर्ड डॉग की कीमत

German Shepherd Price In India – भारत में जर्मन शेफर्ड काफी ज्यादा पॉपुलर है। भारतीय लोगों को भी जर्मन शेफर्ड काफी ज्यादा पसंद है। आज के इस लेख में हम जर्मन शेफर्ड के कीमत के बारे में बात करेंगे। साथ ही अगर हम जर्मन शेफर्ड को घर में रखते हैं तो हमें महीने का कितना खर्चा जाता है, यह भी इस लेख में जानेंगे।

German Shepherd Price In India

अगर आप जर्मन शेफर्ड लेने के बारे में सोच रहे हो तो यह लेख आपके लिए काफी ज्यादा जरूरी होगा क्योंकि हमने इस लेख में जर्मन शेफर्ड से जुड़ी साडी बातों को अच्छे से बताया है।

जर्मन शेफर्ड डॉग का इतिहास

जर्मन शेफर्ड डॉग्स को उनकी लॉयल्टी एंड प्रोटेक्टिव स्वभाव की वजह से जाना जाता है। जर्मन शेफर्ड सबसे अच्छे फैमिलियर डॉग्स होते हैं। जर्मन शेफर्ड को 90 सेंच्युरी में जर्मनी में ब्रीड किया गया था। जर्मन शेफर्ड को हॉर्डिंग डॉग और गार्ड डॉग के तौर पर बनाया गया था।

आज के समय में हम जर्मन शेफर्ड को वर्किंग डॉग्स के रूप में इस्तेमाल करते हैं, जिसमें पुलिस और मिल्ट्री में और साथ ही सर्च और रेस्क्यू टीम में आज के समय पर जर्मन शेफर्ड को इस्तेमाल किया जाता है। जर्मन शेफर्ड बेस्ट गार्ड डॉग्स होते हैं।

आज के समय पर अगर आप एक गार्ड डॉग चाहते हो तो आप जर्मन शेफर्ड पर आंख बंद करकर भी भरोसा कर सकते हो। ये डॉग्स आपको कभी निराश नहीं करेंगे। आपको और आपके फैमिली को प्रोटेक्ट करने के लिए ये डॉग्स हमेशा तैयार रहेंगे। तभी तो जर्मन शेफर्ड को बेस्ट गार्ड डॉग कहा जाता है।

German Shepherd Price In India

जर्मन शेफर्ड डॉग का स्वभाव

जर्मन शेफर्ड हाइली इंटेलिजेंट, लॉयल एंड प्रोटेक्टिव डॉग्स होते हैं। जर्मन शेफर्ड को ट्रेनिंग देना काफी आसान होता है। दूसरे डॉग के तुलना में जर्मन शेफर्ड चीजे काफी जल्दी सीखते हैं। ये बच्चों के साथ भी कम्फर्टेबल हो जाते हैं। अगर आपके घर में कोई स्ट्रेंजर आता है या फिर आपके रिश्तेदार आते हैं जिसको आपका डॉग नहीं जानता तो उस कंडीशन में वह थोड़ा बहुत एग्रेसिव हो सकता है।

लकिन अगर आप उसे अच्छे तरीके से ट्रेनिंग एंड सोसियल सजेशन करवाओगे तो जर्मन शेफर्ड एक फ्रेंडली डॉग भी बन सकता है। अगर आप लेजी हो तो जर्मन शेफर्ड आपके लिए नहीं है। तो आप लैब्राडोर ले लो या फिर पग ले लो क्योंकि जर्मन शेफर्ड एनर्जेटिक डॉग्स होते हैं।

आपको इन्हें डेली वॉक एक्सरसाइज करानी पड़ेगी, वो भी कम से कम 1 घंटा के लिए और जर्मन शेफर्ड को आप एक जगह बांधकर नहीं रख सकते। अगर आप ऐसा करते हो तो आपका जर्मन शेफर्ड एग्रेसिव यानि गुस्से वाला हो जाएगा। अगर आप जर्मन शेफर्ड ला रहे हो तो उसको आपको रोज समय देना काफी ज्यादा जरूरी होगा।

भारत में जर्मन शेफर्ड डॉग की कीमत

डॉग का प्राइस डिपेंड करता है उसकी क्वॉलिटी पर और आप उसे किसके पास से ले रहे हो। आमतौर पर जर्मन शेफर्ड सिंगल कोट का कीमत ₹10,000 से लेकर ₹15,000 तक होता है। वहीँ डबल कोट जर्मन शेफर्ड का कीमत ₹15,000 से लेकर ₹25,000 तक होता है।

अगर आप किसी पॉपुलर बिल्डर से या फिर जो काफी सालों से डॉग की ब्रीड कर रहे हैं, उसके पास से अगर आप डॉग लेते हो या हाई क्वॉलिटी में लेते है तो इसका कीमत ₹30,000 से लेकर ₹60,000 तक हो सकता है।

German Shepherd Price in India :

भारत के अलग अलग शहर में एक अनुमानित डाटा के आधार पर ज़र्मन शेफेड़ कुत्ते की कीमत के बारे में जानते है :

MumbaiINR 21,500 – INR 56,000
DelhiINR 21,500 – INR 56,000
BangaloreINR 21,500 – INR 56,000
AhmedabadINR 21,500 – INR 56,000
ChennaiINR 21,500 – INR 56,000
KolkataINR 21,500 – INR 56,000
PATNAINR 15,500 – INR 36,000
SuratINR 19,500 – INR 46,000
PuneINR 19,500 – INR 46,000
LucknowINR 19,500 – INR 46,000

भारत में जर्मन शेफर्ड डॉग को रखने में खर्च

मंथली कॉस्ट की बात करें तो सबसे ज्यादा खर्च डॉग के खाने पर होता है। अगर आप उसे अच्छे क्वॉलिटी डॉग फूड देते हो तो हर महीने ₹2,500 से लेकर ₹3,000 तक खर्च होगा। वहीं अगर आप प्रीमियम क्वॉलिटी डॉग फूड देते हो, तो हर महीने ₹4,000 से लेकर ₹5,000 तक खर्च होगा। उसके बाद में डॉक्टर वैक्सीनेशन पर हर महीने ₹500 से लेकर ₹900 तक खर्च होंगा।

इसको कोई भी बीमारी काफी जल्दी पकड़ लेती है और कभी कभी डॉग्स को पार्वो वायरस भी हो जाता है तो उसके लिए डॉग्स को वैक्सीनेशन करवाना काफी ज्यादा जरूरी होता है। जर्मन शेफर्ड का लॉन्ग कोट होता है तो उसके हमें ग्रूमिंग के लिए हर महीने ₹400 से लेकर ₹600 तक लगेंगे।

जिसमें शैंपू, कंडीशनर, ऐड, ब्रश, इंक्लूड किए जाते हैं। हम टोटल कीमत के बात करें तो अगर आप स्टैंडर्ड क्वॉलिटी डॉग फूड देते हो तो आपको हर महीने खर्चा आएगा ₹4,000 से ₹4,500 तक। अगर आप प्रीमियम क्वॉलिटी डॉग फूड देते हो तो आपको हर महीने खर्चा आएगा ₹5,500 से लेकर ₹6,000 तक।

FAQ:

Q: जर्मन शेफर्ड डॉग ब्रीड का वजन कितना होता है?

ANS : जर्मन शेफर्ड डॉग ब्रीड का वजन 22 किलो से लेकर 40 किलो तक होता है।

Q: जर्मन शेफर्ड डॉग ब्रीड कितने सालों तक जीवित रह सकते हैं?

ANS: जर्मन शेफर्ड डॉग ब्रीड 10 से 12 सालों तक जीवित रह सकते हैं।

Q: जर्मन शेफर्ड की हाइट कितनी होती है?

ANS : जर्मन शेफर्ड की हाइट 55 सेंटीमीटर से 65 सेंटीमीटर तक होती है।

निष्कर्ष:

दोस्तों ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको भारत में जर्मन शेफर्ड की कीमत के बारे में बताया है। अगर आप भी अपने घर पर जर्मन शेफर्ड को रखना चाहते हैं तो इससे पहले आपको इसके बारे में और इससे जुड़ी कीमत के बारे में जान लेनी चाहिए।

इन सभी चीजों के बारे में इस लेख में हमने विस्तार से बताया है। ऐसे और भी अलग-अलग डॉग ब्रीड की कीमत के बारे में जानने के लिए हमारे वेबसाइट पर दोबारा जरूर आए। इस लेख को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Read More Post on Dog Price In India :

Leave a Comment