Dogo Argentino Price In India – भारत में डोगो अर्जेंटीनो की कीमत क्या है ?

Dogo Argentino Price In India : डोगो अर्जेंटीनो एक बहुत ही मशहूर और पॉपुलर डॉग है। यह साइज में काफी बड़े होते हैं और इन कुत्तों का रंग सफेद होता है यह मांसल कुत्ते की नस्ल है। अगर हम लोग कुत्ते की बात करें और उसमें डोगो अर्जेंटीनो का नाम ना हो यह हो ही नहीं सकता है। आज के इस लेख में हम आपको डोगो अर्जेंटीनो (argentino dog price in india) से जुड़ी सारी जानकारी देने वाले हैं।

साथ ही हम आपको भारत में डोगो अर्जेंटीनो (Dogo Argentino Price In India) की कीमत के बारे में भी बताएंगे, इसके अलावा अगर अपने घर में डोगो अर्जेंटीनो को रखते हैं तो एक महीने का कितना खर्च आने वाला है इसके बारे में भी जानकारी देंगे। तो इन सभी बातों को जानने के लिए इस लेख को ध्यान से पूरा पढ़े।

Dogo Argentino Price In India

डोगो अर्जेंटीनो का इतिहास :

डोगो अर्जेंटीनो का ओरिजिन अर्जेंटीना से हैं। यह एक बहुत है बड़ा मस्कुलर डॉग ब्रीड होता है। बहुत सारे लोग इसे अर्जेंटीना डॉगीयों के नाम से भी जानते हैं जो इसका दूसरा नाम है। इस कुत्ते को अर्जेंटीना में लोग शिकार के लिए तैयार किया करते थे। साल 1928 में एंटोनियो नोरेस मार्टिनेज नाम की एक डॉक्टर थे वह एक ऐसा कुत्ता बनाना चाहते थे जो बड़ा शिकार कर सके, खास तौर पर जंगली सुयरों के शिकार करने में वह उपयुक्त हो।

साथ ही वह एक अच्छा निगरानी कुत्ता और पारिवारिक कुत्ता भी बनाना चाहते थे। इन्हीं सब कर्म के चलते डॉक्टर ने डोगो अर्जेंटीनो को बनाया था। इस हाल ही में साल 2020 में AKC के द्वारा मान्यता दी गई थी। डोगो अर्जेंटीनो को बनाने में 42 साल लगे हैं और इन्हें कई सारे डॉग के क्रॉस ब्रीडिंग करके बनाया गया है। मार्टिनेज़ ने इसे ग्रेट डेन, बॉक्सर, स्पैनिश मास्टिफ़, पुरानी अंग्रेज़ी बुलडॉग, बुल टेरियर, पाइरेनियन मास्टिफ़, इंग्लिश पॉइंटर, आयरिश वुल्फहाउंड्स और डॉग डेबॉर्डो के क्रॉस ब्रीडिंग से डोगो अर्जेंटीनो बनाया था।

भारत में कांगल कुत्ते की कीमत क्या है ?

डोगो अर्जेंटीनो का शारीरिक रूप :

यह एक बड़ी साइज डॉग ब्रीड होता है जो की साइज में काफी बड़ा होता है। डोगो अर्जेंटीनो मस्कुलर और काफी हेल्दी होते हैं। मेल डोगो अर्जेंटीना की औसतन हाइट 60 सेमी से लेकर 68 सेमी तक होता है वहीं फीमेल डोगो अर्जेंटीनो की औसतन हाइट 60 सेंटीमीटर से 65 सेंटीमीटर तक होता है।

वही मेल डोगो अर्जेंटीनो की औसतन वजन 40 किलो से लेकर 45 किलो तक होता है और फीमेल डोगो अर्जेंटीनो की वजन 35 किलो से लेकर 40 किलो के बीच में होता है। डोगो अर्जेंटीनो का जीवन काल 10 साल से लेकर 15 साल तक होता हैं।

भारत में शिह त्ज़ू डॉग की कीमत क्या है ?

डोगो अर्जेंटीनो डॉग का स्वभाव :

अगर हम लोगों अर्जेंटीना डॉग का स्वभाव की बात करें तो यह तो यह बहुत ही ज्यादा फ्रेंडली, लॉयल और प्रोटेक्टिंग डॉग ब्रीड होते हैं। यह अपने मालिक के काफी ज्यादा वफादार होते हैं और सुरक्षा करने के मामले में यह सबसे अच्छे माने जाते हैं। अच्छे से ध्यान रखने पर यह बहुत जल्द गुल मिल जाते हैं।

यह एक बहुत ही मस्कुलर डॉग होते हैं जिनका काटने का शक्ति 500 PSI होता हैं। डोगो अर्जेंटीनो सिर्फ उजले रंग के पाए जाते हैं, किन्हीं किन्हीं में ब्लैक मार्क्स भी पाए जाते हैं और यह भी असली ब्रीड का ही दोगो अर्जेंटीनो होते हैं।

Dogo Argentino Price In India

Dogo Argentino Price In India : भारत में डोगो अर्जेंटीनो की कीमत क्या है ?

भारत के कई शहरो एवं राज्यों में डोगो अर्जेंटीनो पाए जाते हैं और बेचे जाते हैं। भारत के अलग-अलग राज्यों में इनकी अलग-अलग कीमत होती है, जिसके बारे में हमने नीचे बताया है।

बेंगलुरुबेंगलुरु में डोगो अर्जेंटीनो की कीमत 30,000 से 33,000 रुपये है।
हरियाणाहरियाणा में डोगो, अर्जेंटीनो की कीमत करीब 27,000 32,000 रुपये है।
दिल्लीदिल्ली में डोगो अर्जेंटीनो की कीमत 45,000 से 53,000 रुपये है।
मुंबईमुंबई में डोगो अर्जेंटीनो की कीमत 50,000 से 60,000 के आसपास है।
कोलकाताकोलकाता में डोगो अर्जेंटीनो की कीमत 30,000 38,000 रुपये है।
केरलकेरल में डोगो अर्जेंटीनो की कीमत 30,000 से 35,000 है।
तमिलनाडुतमिलनाडु में डोगो अर्जेंटीनो की कीमत 33,000 37,000 रुपये है।
पंजाब पंजाब में डोगो अर्जेंटीनो की कीमत लगभग 28,000 से 35,000 है।
पुणेपुणे में आप डोगो अर्जेंटीनो को 52,000 से 60,000 भारतीय रुपये में खरीद सकते हैं।

लेब्रा डॉग की कीमत

भारत में डोगो अर्जेंटीनो डॉग को रखने में खर्च

डोगो अर्जेंटीनो शारीरिक रूप से काफी बड़ा और शक्तिशाली डॉग होता है इसलिए इनके खाने पीने पर काफी ज्यादा ध्यान देना पड़ता है। डोगो अर्जेंटीनो के भजन में कैल्शियम, प्रोटीन और फैट होना जरूरी होता है।डोगो अर्जेंटीनो के खाने के रूप में आप इसे मीट, अंडा, हड्डी, मछली, दूध, सब्जी, फल, योगर्ट दे सकते हैं। इन सभी को खिलाने में आपको एक महीने का खर्च ₹2000 से ₹2500 के बीच में आ सकता है।

साथ ही तो को अर्जेंटीना को किसी भी बीमारी से बचने के लिए आपको इनका टीकाकरण करवाना जरूरी होता है। अगर आप सही समय पर टीकाकरण करवाते हैं तो आपका कुत्ता काफी ज्यादा स्वस्थ रहता है। साथ ही मनुष्य को रेबीज जैसी बीमारियों से बचने के लिए भी कुत्ते को टीकाकरण करवाना होता है। भारत में दोगो अर्जेंटीनो की टीकाकरण की कीमत ₹1500 से लेकर ₹2000 तक होता है।

Q : डोगो अर्जेंटीनो का जीवनकाल कितने वर्ष का होता है?

Ans : डोगो अर्जेंटीनो का जीवनकाल 10 साल से 15 साल तक होता हैं।

Q : मेल डोगो अर्जेंटीनो की हाइट कितना होता हैं?

Ans : मेल डोगो अर्जेंटीनो की हाइट 60 सेंटीमीटर से 68 सेंटीमीटर तक होता है।

Q : फीमेल डोगो अर्जेंटीनो का वजन कितना होता है?

Ans : फीमेल डोगो अर्जेंटीनो का वजन 35 किलो से लेकर 40 किलो तक होता हैं।

निष्कर्ष :

दोस्तों ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको भारत में डोगो अर्जेंटीनो की कीमत (Dogo Argentino Price In India) के बारे में विस्तार से बताया है। अगर आप अपने घर पर डोगो अर्जेंटीनो रखना चाहते हैं तो इससे पहले आपको इनमें कितना खर्च आएगा इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए।

डोगो अर्जेंटीनो काफी अच्छे स्वभाव के होते हैं जिसके कारण आप इन्हें आराम से अपने घर पर रख सकते हैं लेकिन आपको कुत्तों को रखने का अनुभव पहले से होना जरूरी है। तो डोगो अर्जेंटीनो प्राइस इन हिंदी से जुड़ी सारी जानकारी हमने ऊपर दिए गए लेख में दिया है।

Read More Post on Dog Price In India :

Leave a Comment